Balika Sambal Yojana Rajasthan । योजना की राशि बढ़ाकर 30000/- की गई, दिया कुमारी ने की घोषणा

Balika Sambal Yojana Rajasthan : समाज में बढ़ रहे लिंग भेद को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने एक नई योजना बनाई थी जो की 1 अप्रैल 2007 को प्रभावी हुई। जिसमें लड़की के जन्म पर 10000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाती थी। हम इस राशि को बढ़ाकर राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने 30000 रुपए करने की घोषणा की है। समाज में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की बढ़ रही संख्या एक बड़े खतरे की ओर इशारा कर रही है। इसे रोकने के लिए सरकार ने यह एक बड़ा फैसला लिया।

Balika Sambal Yojana Rajasthan
Balika Sambal Yojana Rajasthan

इस योजना के तहत यदि कोई माता-पिता एक लड़की के जन्म अथवा दूसरी लड़की के जन्म पर नसबंदी करवा लेते हैं तो यह राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत धनु राशि एफडी के माध्यम से दी जाती है।

मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के लाभ

इस योजना के तहत बच्ची के जन्म मुन्नी पर बच्ची के नाम से एक बैंक खाता खोला जाता है जिसमें सरकार द्वारा 25000 रुपए की एफडी राशि डाली जाएगी। इस राशि के बाद 250 रुपए हर साल इस खाते में डाले जाएंगे। यह एचडी की राशि बच्चों की उम्र 21 साल होने के बाद उसके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। तब तक यह राशि बढ़ कर 1 लाख 47 हजार 542 रुपए हो जाएगी। इसके अलावा बालिका के नाम से 200000 रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी किया जाएगा जो की लड़की की 21 साल की उम्र होने के बाद भी चलता रहेगा।

Pashu Kisan Credit Card Online Apply । किसान पशुपालकों को मिलेगा 1.6 लाख रुपए तक का लोन, ऐसे करें आवेदन

आशा सहयोगिनी मानदेय बढ़ोतरी

राजस्थान की वे महिलाएं जो आंगनवाड़ी में आशा सहयोगिनी के पद पर कार्यरत है उनके लिए भी एक बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आई है। आशा सहयोगिनियों को 4098 रुपए मानदेय प्रदान होता था जिसे अब 10% बढ़कर 4508 कर दिया गया है।

बालिका संबल योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए बच्ची के नाम से एक बैंक खाता होना चाहिए और बच्ची के माता-पिता का आधार कार्ड जन आधार कार्ड जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र आवश्यक है।

Balika Sambal Yojana Rajasthan Apply Online

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पर अपनी नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र अथवा सरकारी अस्पताल में जाएं। वहां से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। इस आवेदन फार्म को ध्यानपूर्वक भरें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें तथा इस फॉर्म को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करवा दें।

Leave a Comment